Library

About the Library:

महाविद्यालय में एक समृद्ध ग्रंथालय है। वर्तमान में 10000 (दस हजार) से अधिक पुस्तकें स्नातक/स्नातकोत्तर की हैं। ग्रंथालय में विभिन्न में समाचार पत्र, पत्रिकाएं एवं कई षोध, जर्नल्स भी मंगाये जाते है। अनुसूचित जाति / जनजाति के छात्र छात्राओं के लिये नि:शुल्क  पुस्तकें, प्रदान करने की बुक – बैंक योजना कार्यान्वित की जाती है। जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति / जनजाति के छात्र/छात्राओं को सत्रांत तक छात्रों के बीच एक सेट पुस्तकें नि:शुल्क  प्रदान की जाती हैं।

नियम :

जिन्हें परीक्षा उपरांत वापस लिया जाता है। सामान्य छात्र / छात्राओं को नियमानुसार ग्रंथालय से पुस्तकें प्रदान की जाती है  ।
1. महाविद्यालय में निर्धारित सुरक्षा निधि / छात्राओं को नियमानुसार ग्रंथालय का सदस्य बन जाती है ।
2. पुस्तकालय में पुस्तकों का निर्गमन तथा वपास लेना ग्रंथालय के नियंत्रण में रहता है । जिसके लिये उनके द्वारा निर्धारित नियमों का पालन आवश्यक  है। नियमोल्लंघन करने पर छात्र दण्डित होंगे।
3. ग्रंथालय में विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं के पठन की सुविधा है ।
4. ग्रंथालय में महाविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं को 15 दिनों के लिये दो पुस्तक निर्गमित की जावेगी।
5. ग्रंथालय से ली गई पुस्तक यदि 15 दिनों के बाद न लौटाई गई तो प्रति पुस्तक प्रतिदिन रू. 1.00 के हिसाब से अर्थदण्ड देय होगा । जिसका भुगतान शिक्षण शुल्क की क़िस्त  के साथ अनिवार्य रूप से करना होगा। खेल, स्तात्कोत्तर विषयों के प्रथक प्रथक ग्रंथालय भी है

ONLINE FACILITIES

Indian Year Books 2020 (Hindi medium) Click here
UGC-NET Click here

N-LIST: National Library and Information Services Click Here


THESIS

Dr. (Mrs.) Asha Dubey

Dr. (Mrs.) Kalpana Jha

Dr. (Mrs.) Laxmi Deonani

Dr. Meena Pathak

Dr. (Mrs.) Shailbala Jais


Dr. B D Thadalni